विज्ञान-तकनीक | सिर-पैर के सवाल

क्या एसी की टेम्प्रेचर सेटिंग 18 डिग्री पर रखने से कमरा जल्दी ठंडा हो जाता है?

सवाल जो या तो आपको पता नहीं, या आप पूछने से झिझकते हैं, या जिन्हें आप पूछने लायक ही नहीं समझते

अंजलि मिश्रा | 11 मई 2022

आजकल किसी से पूछो कि आप कैसे हैं तो जवाब मिलता है – कूल. हर कोई कूल दिखना चाहता है और रहना भी. कूल दिखने के लिए बहुत तामझाम करने पड़ सकते हैं लेकिन रहने के लिए बस कमरे के कोने में एक एयर कंडीशनर लगाना ही काफी है. हालांकि जल्दी से जल्दी कूल होने के चक्कर में लोग अक्सर एसी पर ज्यादती करते नजर आते हैं. ज्यादातर लोग बाहर से आते ही तुरत-फुरत एसी को कम से कम टेम्प्रेचर, जैसे 18 डिग्री पर सेट कर देते हैं. उन्हें लगता है ऐसा करने से एसी फटाफट कमरे को ठंडा कर देगा. लेकिन क्या ऐसा सच में होता है, चलिए जानते हैं.

कमरे को जल्दी ठंडा करने का यह तरीका कारगर है या नहीं यह समझने के लिए पहले जानते हैं एयर कंडीशनर काम कैसे करता है. एसी का काम होता है, बाहर की तुलना में अंदर का तापमान सुविधाजनक रखना. यह सुविधाजनक तापमान – मान लीजिए 25 डिग्री सेल्सियस – हम अपने से निर्धारित करते हैं. इसके बाद हमारा एयर कंडीशनर कमरे को 25 डिग्री तक ठंडा कर देता है. एक बार जब कमरा इस स्थिति में आ जाता है तो एसी का कंप्रेसर चलना बंद हो जाता है. इसे सरल भाषा में समझें तो एसी ठंडा करना बंद कर देता है और सिर्फ उसका पंखा चलता रहता है. जब तापमान थोड़ा सा बढ़ जाता है तो एसी 25 डिग्री के टेम्प्रेचर को मेंटेन करने के लिए फिर से कूलिंग करने लग जाता है.

अगर किसी के लिए 25 डिग्री टेम्प्रेचर सही है तो इस तक पहुंचने में एसी हर हालत में उतना ही समय लेगा, फिर चाहे उसकी सेटिंग 18 डिग्री पर रखी जाए या 25 डिग्री पर. यह तापमान नियत करने की सेटिंग होती है तापमान कम करने की क्षमता बढ़ाने या घटाने की नहीं. अगर इसे 18 डिग्री पर रखा गया है तो आपके लिए सही तापमान – 25 डिग्री – पर पहुंचने के बाद भी एसी कमरे को तब तक ठंडा करता रहेगा जब तक इसका तापमान 18 डिग्री न हो जाए.

40 डिग्री के तापमान वाले मौसम में कमरे का तापमान 18 डिग्री करने के लिए एसी को लगातार काफी देर तक काम करते रहना पड़ता है. इससे न केवल एयर कंडीशनर का जीवन कम होता है बल्कि बिजली की खपत भी ज्यादा होती है. इसके अलावा ऐसा करने से एसी में रहने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है. चूंकि एसी कमरे में मौजूद नमी को सोखता है इसलिए इसका ज्यादा चलना आपकी त्वचा के लिए ठीक नहीं. ऊपर से यह आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने वाले प्राकृतिक तंत्र को भी गलत तरीके से प्रभावित कर सकता है.

स्वास्थ्य विज्ञान के मुताबिक हमारा शरीर 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास सबसे ज्यादा सहजता से काम करता है. इसलिए ज्यादातर जानकार एयर कंडीशनर को 25 से 28 डिग्री की टेम्प्रेचर सेंटिंग पर रखने की सलाह देते हैं. ऐसा करना न सिर्फ एसी और आपके स्वास्थ्य को सही रखता है बल्कि बिजली का बिल भी घटाता है.

>> सत्याग्रह को ईमेल या व्हाट्सएप पर प्राप्त करें

>> अपनी राय [email protected] पर भेजें

  • आखिर कैसे एक जनजातीय नायक श्रीकृष्ण हमारे परमपिता परमेश्वर बन गए?

    समाज | धर्म

    आखिर कैसे एक जनजातीय नायक श्रीकृष्ण हमारे परमपिता परमेश्वर बन गए?

    सत्याग्रह ब्यूरो | 19 अगस्त 2022

    15 अगस्त पर एक आम नागरिक की डायरी के कुछ पन्ने

    राजनीति | व्यंग्य

    15 अगस्त पर एक आम नागरिक की डायरी के कुछ पन्ने

    अनुराग शुक्ला | 15 अगस्त 2022

    15 अगस्त को ही आजाद हुआ पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को क्यों मनाता है?

    दुनिया | पाकिस्तान

    15 अगस्त को ही आजाद हुआ पाकिस्तान अपना स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को क्यों मनाता है?

    सत्याग्रह ब्यूरो | 14 अगस्त 2022

    जवाहरलाल नेहरू अगर कुछ रोज़ और जी जाते तो क्या 1964 में ही कश्मीर का मसला हल हो जाता?

    समाज | उस साल की बात है

    जवाहरलाल नेहरू अगर कुछ रोज़ और जी जाते तो क्या 1964 में ही कश्मीर का मसला हल हो जाता?

    अनुराग भारद्वाज | 14 अगस्त 2022